Everything about चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय

Wiki Article



पहले ग्रीन टी बैग को पानी में कुछ मिनट के लिए गर्म होने को रख दें।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाये / चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए

आयुर्वेदीय उपचार वात, पित्त, एवं कफ तीनों दोषों को सन्तुलित कर शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। कई बार समाज में यह भ्रांति भी देखी गई है कि आयुर्वेद उपाय हर व्यक्ति को लाभ नहीं पहुंचा। वास्तव में यह केवल एक मिथक है। आवश्यकता है कि प्रत्येक व्यक्ति के दोषों का निरीक्षण करके उसके अनुसार उपचार किया जाए।

हल्दी के गुणों की तारीफ हम अपनी दादी और माँ से बचपन से ही सुनते आ रहे हैं। चोट लगी है तो हल्दी लगा लो। बीमार हो गए तो दूध में डालकर पीलो। जब बात ब्यूटी की आती है तब भी यह ऐसे ही है। हल्दी को त्वचा पर लेप की तरह भी लगा सकते हैं और दूध में डालकर पी भी सकते हैं। इसके एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा को हील करके बेबी सॉफ्ट बना देते हैं। आपकी त्वचा को ग्लो देने के साथ-साथ हल्दी की वजह से आपकी त्वचा पर से दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन भी चले जाते हैं।

चेहरे पर रात को सोने से पहले लगा लीजिए मेथी के बीजों का लेप, हफ्तेभर में खिल उठेगा फेस नेचुरल चमक देख लोग पूछेंगे राज

जैतून का तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजर है चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय और यह स्किन को प्राकृतिक चमक भी देता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स, फ्री रेडिकल्स से त्वचा की रक्षा करते हैं और नुकसान से बचाते हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करता है और इसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले कारण निम्नलिखित हैं। जैसे:

चेहरे को पानी से अच्छी तरह धोकर सुखा लें।

पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच मेथी के बीज के पाउडर को थोड़े से दूध के साथ मिलाएं. प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने के लिए इस पैक को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें.

अगर आप पेय पदार्थ पीते हैं जिनकी वजह से शरीर में पानी की कमी होती है जैसे कॉफी, तो इनको पीने से पहले और पीने के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन न हो। रोजाना पूरे दिन में आठ या उससे ज्यादा ग्लास पानी पिएं, साथ ही अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल भी जरूर रखें।

चेहरे को झुर्रियों, कील मुहांसों व झाइयों से भी बचाया जा सकता है.

कई बार बदलते मौसम का भी असर चेहरे पर दिखाई पड़ता हैं और चेहरे का ग्लो कम होने लगता हैं।

जिससे आपको मिलती है सुंदर, साफ़ व चमकदार त्वचा.

यदि ऐसे आहार लिये जाएँ, जो रंजकता अथवा झाइयों को रोकें तो अवश्य ही लाभ मिलता है.

Report this wiki page